Executive का हिंदी में मतलब ( executive meaning in Hindi ) ( executive ka hindi mein matlab )
एक executive वह व्यक्ति होता है जिसे किसी संगठन में उच्च-स्तरीय जिम्मेदारियाँ सौंपी जाती हैं, जो उसके नज़रिये और रणनीति का संचालन करता है। वे निर्णय-निर्माता हैं, संचालन की देखरेख करते हैं और लक्ष्यों को पूरा करना सुनिश्चित करते हैं। लेकिन एक कार्यकारी होना केवल अधिकार के बारे में नहीं है बल्कि यह नेतृत्व और जवाबदेही के बारे में है। Executive को हिंदी में कार्यकारी, विशेष, अधिशासी, कार्यकारिणी, कार्यपालक, प्रशासक, मंहगी, प्रबंधक, प्रबन्धकारिणी, कार्यपालिका, पर्यवेक्षक, कार्यप्रबंधक आदि कहा जाता है|
Executive शब्द के बारे में अधिक जानकारी
Executive पर कठिन निर्णय लेने का भार होता है जो कंपनी की दिशा और उसके लोगों को प्रभावित करते हैं। वे सहयोग करते हैं, टीमों को प्रेरित करते हैं और चुनौतियों से निपटते हैं, अक्सर कई प्राथमिकताओं को पूरा करते हुए। उनकी भूमिका बोर्डरूम तक ही सीमित नहीं है; यह एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण को बढ़ावा देने के बारे में है जहां विचार पनपते हैं और लोग मूल्यवान महसूस करते हैं। एक कार्यकारी होने के लिए अनुकूलनशीलता, लचीलापन और सहानुभूति की आवश्यकता होती है, यह पहचानते हुए कि सफलता केवल मुनाफे के बारे में नहीं है बल्कि कार्यस्थल के भीतर एक समुदाय का पोषण करने के बारे में भी है। कार्यकारी अधिकारी केवल उपाधियाँ नहीं हैं; वे प्रगति को आगे बढ़ाने वाले उत्प्रेरक हैं और ऐसे कार्यस्थल को बढ़ावा देते हैं जो सामूहिक उपलब्धियों पर फलता-फूलता है।
कमल – “कार्यकारी टीम के साथ आपकी मुलाकात कैसी रही?”
राधिका – “यह ज्ञानवर्धक था! कार्यकारी ने हमारे प्रोजेक्ट की सफलता के लिए मूल्यवान रणनीतियाँ साझा कीं।”
Kamal – “How was your meeting with the executive team?”
Radhika – “It was insightful! The executive shared valuable strategies for our project’s success.”
- “कार्यकारी ने कंपनी के विस्तार का नेतृत्व किया, हमें नए बाजारों और अवसरों की ओर मार्गदर्शन किया।”
- “The executive led the company’s expansion, guiding us toward new markets and opportunities.”
- “हमारी कार्यकारिणी सुलभ है; वह हमारे विचारों को सुनती है और हमारे इनपुट को महत्व देती है।”
- “Our executive is approachable; she listens to our ideas and values our input.”
- “एक कार्यकारी होने का अर्थ है कठिन निर्णय लेना जो टीम में सभी को प्रभावित करते हैं।”
- “Being an executive means making tough decisions that impact everyone in the team.”
- “कार्यकारी टीम निकटता से सहयोग करती है, यह सुनिश्चित करती है कि हमारे लक्ष्य साझा सफलता के लिए संरेखित हों।”
- “The executive team collaborates closely, ensuring our goals align for shared success.”
- “एक कार्यकारी की भूमिका कार्यों से परे है; यह दूसरों को प्रेरित करने और सकारात्मक कार्य वातावरण को बढ़ावा देने के बारे में है।”
- “An executive’s role goes beyond tasks; it’s about inspiring others and fostering a positive work environment.”
- Manager
- Leader
- Director
- Administrator
- Chief
Executive शब्द के प्रयोग से संबंधित Youtube Link
FAQs about Executive
कार्यपालिका को कार्यपालिका क्यों कहा जाता है? ( Why is executive called executive? )
“executive” शब्द “execute” से लिया गया है, जो किसी संगठन या संस्थान के भीतर निर्णयों, रणनीतियों और निर्देशों को पूरा करने या निष्पादित करने की भूमिका की जिम्मेदारी को दर्शाता है।
एक शब्द में कार्यपालिका का कार्य क्या है? ( What is the function of executive in one word? )
Leadership
हमें कार्यपालिका की आवश्यकता क्यों है? ( Why do we need executive? )
मार्गदर्शन – अधिकारी जटिल चुनौतियों से निपटने और किसी संगठन को उसके लक्ष्यों और सफलता की ओर ले जाने के लिए महत्वपूर्ण नेतृत्व, दिशा और निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करते हैं।
Read Also : puberty meaning in hindi